सरदार पटेल द्वारा दी गई रियासत कों संम्भालना हम सभी की जिम्मेदारी-भगोरा


 

*सरदार पटेल द्वारा दी गई रियासत कों संम्भालना हम सभी की जिम्मेदारी-भगोरा*

*कांग्रेस नेताओं ने दी लौह पुरुष को श्रधांजलि*

*डूँगरपुर।* आधुनिक भारत के निर्माता कहे जाने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल की आज 145वीं जयंती पर होस्पिटल चौराहा स्थित सरदार पटेल के स्मारक पर कांग्रेसजनों ने उन्हें श्रधांजलि अर्पित कर उनके द्वारा प्रदान की गई रियासत को पूरी जिम्मेदारी से संभालने का संकल्प लिया।
कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता व पूर्व सांसद ताराचंद भगोरा ने कहा कि भारत को आजादी मिलने के बाद सरदार वल्लभ भाई पटेल ने पूरे राष्ट्र को एकता के सूत्र में पिरोने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यही कारण भी है कि वल्लभभाई पटेल की जयंती को देश में राष्ट्रीय एकता दिवस के तौर पर मनाया जाता है। 
उन्होंने कहा कि पेशे से वकील सरदार पटेल ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, उन्हें खासतौर पर खेड़ा सत्याग्रह के लिए जाना जाता है।
पूर्व सांसद भगोरा ने कहा कि  562 रियासतों में बंटे भारत को एक राष्ट्र बनाने के लिए सरदार पटेल ने काफी पसीना बहाया। उन्होंने जूनागढ़ और हैदराबाद जैसे विवादित रियासत को भी अपनी चतुराई और कूटनीतिक कौशल से भारत में मिला दिया था। इसी वजह से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने उन्हें लौहपुरुष की उपाधि प्रदान की थी।
इस अवसर पर उपजिला प्रमुख प्रेमकुमार पाटीदार,प्रधान लक्ष्मण कोटेड,वरिष्ठ नेता पूनमचंद लबाना, प्रधान उर्मिला अहारी, जिला कांग्रेस प्रवक्ता सुखदेव यादव,कांतिलाल लबाना,जी एल खराड़ी,वल्ल्भराम पाटीदार आदि मौजूद थे।



Post a Comment

0 Comments