LIVE Hyderabad GHMC Elections results 2020: हैदराबाद नगर निगम चुनाव में उलटफेर, BJP 44 सीटों पर जीती, 5 पर बढ़त, AIMIM ने 41 सीटें जीतीं


 LIVE Hyderabad GHMC Elections results 2020: हैदराबाद नगर निगम चुनाव में उलटफेर, BJP 44 सीटों पर जीती, 5 पर बढ़त, AIMIM ने 41 सीटें जीतीं


 हैदराबाद नगर निगम चुनावों को लेकर सुबह से वोटों की गिनती चल रही है। शुरूआती रूझानों में भारतीय जनता पार्टी ऐतिहासिक जीत की ओर बढ़ती नजर आ रही थी, वहीं, एक बार फिर भाजपा ने एआइएमआइएम से आगे निकल गई है। सत्तारूढ़ पार्टी टीआरएस शीर्ष पर बनी हुई। इन चुनाव परिणामों में कांग्रेस का प्रदर्शन सबसे खराब रहा है। तेंलगाना प्रदेश अध्यक्ष ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। नगर निगम चुनाव के ताजा परिणामों के अनुसार एआइएमआइएम ने 41 सीटों पर जीत दर्ज की है और भाजपा ने 44 सीटों पर जीत दर्ज करके 5 पर बढ़त बनाए हुए है। टीआरएस 48 सीटें जीत कर 9 पर बढ़त बनाए है।



पहले खबर आई थी कि भाजपा के खाते में 88 सीट जाती दिख रही है और यही ट्रेंड रहा तो इतिहास में पहली बार हैदराबाद नगर निगम पर भाजपा का कब्जा होगा। यहां मुख्य मुकाबला AIMIM, BJP और TRS के बीच है। भाजपा की ओर से यहां अमित शाह, पार्टी के मौजूदा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रचार किया था। यहां बीती 1दिसंबर को मतदान हुआ था, जिसमें 74.67 लाख मतदाताओं में से केवल 34.50 लाख (46.55 प्रतिशत) ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। कुल एक सौ पचास सीटों के लिए 1122 प्रत्याशी मैदान में उतरे थे। हैदराबाद में ओवैसी की पार्टी AIMIM का दबदबा है, लेकिन जिस तरह से भाजपा ने यह चुनाव लड़ा, पूरे देश में चर्चा रही और अब रिजल्ट का इंतजार है।


पिछले चुनावों में ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल पर टीआरएस का कब्जा था, जिसके पास 99 थी, वहीं AIMIM के पास 44, तो BJP के पास 4 सीट थी। कांग्रेस ने 2 तो एक सीट TDP ने जीती थी। बता दें, तेलंगाना में अभी टीआरएस की सरकार है। कहा जा रहा है कि यहां के नतीजे 2023 के विधानसभा चुनाव की दशा दिशा भी तय कर सकते हैं।



मतगणना शुरू होने से पहले दावा: टीआरएस नेता के. कविथा का कहना है कि हम 100 से अधिक सीटें जीतने की उम्मीद कर रहे हैं। हालांकि बीजेपी के कई बड़े नेता चुनाव प्रचार के लिए आए और कई झूठे दावे किए, मुझे खुशी है कि हैदराबाद के लोगों को उन पर विश्वास नहीं हुआ।




Post a Comment

0 Comments