पंचायत समिति सभागार की पहली बैठक में जनप्रतिनिधियों ने अपने क्षेत्र की समस्याओं का अंबार लगा दिया।

 



समस्याओं का अंबार

 पंचायत समिति सभागार की पहली बैठक में जनप्रतिनिधियों ने अपने क्षेत्र की समस्याओं का अंबार लगा दिया।



सागवाड़ा. पंचायत समिति की साधारण सभा की बैठक  शुक्रवार को विधायक रामप्रसाद डिन्डोर,  उपखंड अधिकारी राजीव द्विवेदी, तहसीलदार डॉ मयूर शर्मा, प्रधान ईश्वरलाल सरपोटा, बीडीओ सुनील शाह, उप प्रधान नरेश पाटीदार के आतिथ्य में हुई।

बैठक में  रसद विभाग, शिक्षा विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, सामाजिक न्याय विभाग, चिकित्सा विभाग, पशुपालन विभाग, कृषि विभाग, जन स्वास्थ्य विभाग,  बिजली विभाग, वन विभाग, जल ग्रहण विकास एवं भू संरक्षण विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभागो की प्रगति एवं योजनाओं पर चर्चा की गई।

इस जिंस को खरिदने के लिए यहा क्लिक करें 👇

 रसद विभाग में खाद्य सुरक्षा के अंतर्गत वन नेशन वन राशन कार्ड की जानकारी दी 58% आधार सीडिंग के बारे में बताया इस दौरान पिपलागुंज के पंचायत समिति सदस्य योगेश खांट ने आधार सीडिंग पर सवाल खड़े किए और पिपलागुंज में 2000 राशन कार्ड होते हुए भी सिर्फ दो राशन डीलर होने की बात कही।

 शिक्षा विभाग के अधिकारी को समस्त सदस्यों ने पूरे क्षेत्र की समस्याओं को लेकर जमकर विरोध किया विद्यालयों की छतें टपक रही है और बैठने की भी व्यवस्था नहीं है जनप्रतिनिधियों ने आरोप लगाया कि विद्यालय के बाहर कलर कर दिया जाता है जबकि अंदर कुछ भी नहीं होता और आपातकालीन स्थिति में यह तो विद्यालय की छुट्टी कर दी जाती है यहा बच्चों को कहीं अन्य जगह ले जाकर पढ़ाना पड़ता है।

माध्यमिक स्कूल का अभाव होने से बच्चों को 5 से 7 किमी दूर जाना पड़ रहा है ऐसे में स्कूलो को क्रमोन्नत करने की आवश्यकता है।


 सार्वजनिक निर्माण विभाग में डूंगरपुर बांसवाड़ा  हाईवे 927 ए की मरम्मत को लेकर जनप्रतिनिधियों ने विभाग अधिकारी को आड़े हाथों लिया।

Pover bank samsung only 1388 click here-- https://ekaro.in/enkr20210220s1220580

 वही धार्मिक स्थलों को संपर्क सड़क से जोड़ने के बाद को लेकर जनप्रतिनिधि एक हो गए 

नई पंचायतों को मुख्य सड़क से जोड़ने पीपलागुंज से फावटा संपर्क सड़क का कार्य जल्दी पूरा करने बूकिया बडा से वाया सरोदा होते हुए मुख्य गांवों को मुख्य सड़क से जोड़ने की बात को प्रमुखता से रखा।

पीडब्लूडी की शिल्पा पाटीदार ने अपने विभाग की जानकारी दी। उन्होंने अपने विभाग के नवीन पेंचवर्क ओर नवीन बनने वाली सड़को की जानकारी दी। कल्याणपुर सड़क मार्ग का अभाव है, जहा जीप लेकर नही जय जाता। लोगो को छोटे छोटे कार्य के लिए बुचिया बड़ा आना पड़ता है। 

महिला एवं बाल विकास विभाग कार्मिकों की संख्या बढ़ाने और समय पर सरकार की सुविधाएं उपलब्ध कराने की बात पर जोर दिया।

 सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारी ने संबंधित योजनाओं के बारे में जानकारी दी जिसमें पालनहार योजना, निशक्त छात्रवृत्ति योजना, मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन स्वरोजगार योजना, संयुक्त सहायता योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, विधवा पुनर्विवाह उपहार योजना, अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार निवारण योजना, उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, सहित योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

चिकित्सा विभाग के अधिकारी ने कोरोना महामारी से बचने सहित विभागीय जानकारी दी

पशुपालन विभाग कृषि विभाग जन स्वास्थ्य विभाग विद्युत विभाग सहित विभागों ने अपने-अपने विभाग की जानकारी दी।

 जनप्रतिनिधियों ने संबंधित विभागों से अपने क्षेत्र की समस्याओं के बारे में समस्याओं का अंबार लगा दिया जनप्रतिनिधियों के सवालों को लेकर विभागीय अधिकारियों ने आने वाली बैठक में इन सभी समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिलाया।

 इस दौरान  जिला परिषद सदस्य पंचायत समिति सदस्य सरपंच और विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।


 अस्पताल में मरीजो से रुपए मांगे जा रहे हैं। विभाग में नॉर्मल डिलेवरी नही होने का आरोप लगाते हुए ज्यादातर मामलों में सीजेरिंग के क्यो हो रहे हैं की जानकारी। सरपंच जयंतीलाल कटारा ने सागवाडा अस्पताल में गायनिक वार्ड में स्टाफ द्वारा मरीज की ढंग से केयर नही किए जाने की बात कही। जिस पर  जिला परिषद सदस्य  रेखा रोत ने अस्पताल में महिलाओं के साथ हो रहे व्यवहार के बारे आपत्ती  जताते हुए जल्द सुधार करने की मांग की करते हुए सुधार की मांग की। 

 जिला परिषद सदस्य माया कलासुआ ने बिलिया बडगामा में पीएचसी के स्टाफ को बदलने या पाबन्द करने की बात करते हुए बताया कि स्टाफ मरीजो को नीजी अस्पताल में भेज रहे हैं। जिस पर  विधायक डिंडोर ने डॉ खांट से पूछा कि आप यह सुनने ही आते है या करवाई भी करते है।



Post a Comment

0 Comments