बेसहारा गौमाता के लिए सहारा बने एडवोकेट लाखन सिंह चौहान बनकोडा

 


डूंगरपुर जिले के आसपुर तहसील अंतर्गत बनकोड़ा ग्राम पंचायत के राजपूत समाज के अध्यक्ष एवं एडवोकेट लाखन सिंह चौहान ने गौ माता की दयनीय हालत को देखते हुए एक अनोखी पहल शुरू की है । जिससे गौमाता की देखभाल भी की जा सके और बेसहारा गौमाता को सहारा दिया जा सके ।


बनकोडा गांव के खेत खलियान में इस वक्त गेहूं और चने की फसल के अलावा अन्य फसलें भी खड़ी है और बेसहारा गौ माता इधर-उधर भटकती हुई अगर इन खेत खलियान में चली जाती है तो नुकसान पहुंचाती है और उस वजह से नाराज किसान कभी-कभी गौमाता पर प्रहार भी करते हैं । जिसकी वजह से गौ माता की हालत दयनीय बनी हुई है । इसी बात को कई दिनों से एडवोकेट लाखन सिंह चौहान ने नोटिस किया और उन्होंने पहल करते हुए बनकोडा गांव के जगपाल सिंह चौहान के मेडिकल के पास खाली पड़े भूखंड पर इन गायों को रखने की व्यवस्था की जहां पर उन्हें चारा पानी की व्यवस्था की जाएगी । हालांकि  यह कार्य ग्रामपंचायत द्वारा किया जाना चाहिए ।

Advertisement- 2500₹ 1000₹ (2pics)

Contact- 8209335497
 


लेकिन ग्रामपंचायत ने अभी तक एसा कोई कदम नही उठाया है । एडवोकेट लाखन सिंह चौहान ने बताया कि बेसहारा गौ माताओं को बांधना भी संभव नहीं है और खुला छोड़ना भी संभव नहीं है क्योंकि अगर बांध देते हैं तो उसके मालिक ढूंढते हुए आते हैं और बेवजह बात का बतंगड़ बनाते हैं । और अगर खुला छोड़ते हैं तो किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचाती है इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए और गौ माता की दयनीय हालत को देखते हुए उन्होंने यह कदम उठाया है । उन्होंने बताया है कि अभी वैकल्पिक तौर पर यह व्यवस्था की गई है और इसमें जो भी भामाशाह सहयोग करना चाहते हैं सहयोग कर सकते हैं ।


फिलहाल इस गौशाला में 22 गौ माता को रखा गया है, जहां पर उनकी देखरेख और चारे पानी की व्यवस्था की जा रही है । निश्चित तौर पर इस तरह का कार्य सराहनीय है और सागवाड़ा लाइव न्यूज़ (वागड़ लाइव) इस नेक कार्य कि सराहना करता है ।


Post a Comment

0 Comments