गौ भक्तों के समय पर पहुंचने से गौ माता की और नवजात बछड़े की बची जान

 

डूंगरपुर जिले के सागवाड़ा नगर पालिका अंतर्गत जील मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल के आगे स्वस्तिक अपार्टमेंट के प्रांगण में एक गौ माता प्रस्तुति दर्द से तड़प रही थी आज प्रातः गजानन पंड्या और विमला सेवक जो स्वस्तिक अपार्टमेंट के निवासी हैं उन्होंने सवेरे यह देखा तो तुरंत सागवाड़ा लाइव न्यूज़ को सूचित किया।

प्रसव दर्द की पीड़ा को देखते हुए सागवाड़ा लाइव न्यूज़ ने सन्मति गौशाला के गौ भक्तों को इस संबंध में सूचित किया। प्रसव की पीड़ा को नहीं सह पाने की वजह से गौ माता प्रसव दर्द से काफी तड़प रही थी यह देखते हुए स्वास्तिक अपार्टमेंट के नरेश पंड्या ने अपनी सूझबूझ से प्रसव करवाया। इस बीच सन्मति गौशाला के हितेश भोई राहुल, दीपक और उनके साथी तुरंत मौके पर पहुंच गए और उन्होंने गौ माता को सुरक्षित प्रसव करवाने में सहयोग किया।


स्वस्तिक अपार्टमेंट में निवासरत नकुल शाह के सहयोग से गौ माता की भोजन की व्यवस्था की गई। विमला सेवक ने गौ माता के लिए पोस्टिक दलिया बनाकर खिलाया गया।

सन्मति गौशाला में सुरक्षित पहुंची गौमाता

स्वस्तिक अपार्टमेंट के गजानंद पंड्या, विमला सेवक, नकुल शाह, घनश्याम कोतप्पा, अर्जुन सिंह राठौर, एवं स्वस्ति अपार्टमेंट के निवासियों की मदद से गौ माता को भोजन करवाया गया और सन्मति गोशाला के हितेश भोई की मदद से गौ माता का रेस्क्यू कर सन्मति गौशाला में गौमाता सिफ्ट किया गया। 


आपको बता दें कि जब तक गौ माता दूध देती है गोपालक अपनी गौ माता को अपने घर पर बांध का दूध दुहते हैं लेकिन जैसे ही गौ माता दूध देना बंद कर देती है तो गौ माता को भटकने के लिए छोड़ देते हैं । ऐसे में जब गौमाता गर्भवती होती है और दोबारा बच्चे को जन्म देती है तो वह किस हाल में होती है उन्हें इस बात की कोई परवाह नहीं होती है और ऐसी स्थिति में अगर गौमाता किसी अनजान जगह पर और असुरक्षित जगह पर प्रसव देती है तो उसकी जान और बछड़े की जान पर आफत आ जाती है।

सन्मति गौशाला में रेस्क्यू के बाद सुरक्षित गौमाता और नवजात नंदी

इस संबंध में नगर पालिका सागवाड़ा को आवश्यक कदम उठाकर कार्रवाई करने की जरूरत है । आपको बता दें कि सागवाड़ा नगर में गौ माता के लिए एंबुलेंस की सख्त आवश्यकता है लेकिन अभी तक ऐसी कोई व्यवस्था हुई नहीं है । अगर नगर पालिका सागवाड़ा द्वारा गौ माता के लिए पशु एंबुलेंस लगाई जाती है तो यह बहुत ही उपयोगी साबित होगी।


Post a Comment

0 Comments