अखिल भारतीय सालवी (बुनकर)महासभा की संभागीय बैठक जयसमंद झील पर सम्पन्न ------------------------------------------- लक्ष्य आधारित सामाजिक परिवर्तन की अवधारणा से ही समाज उत्थान - सालवी

 

अखिल भारतीय सालवी (बुनकर)महासभा की संभागीय बैठक जयसमंद झील पर सम्पन्न

-------------------------------------------

लक्ष्य आधारित सामाजिक परिवर्तन की अवधारणा से ही समाज उत्थान - सालवी

---------------------------------

उदयपुर/जयसमंद 04अक्टूबर। संस्थान द्वारा लक्ष्य आधारित सामाजिक परिवर्तन की अवधारणा के तहत शिक्षा,समाज उत्थान एवं विकास के लिए प्रबुद्ध स्वजनो के समर्पण,सहयोग व संयुक्त सतत् प्रयास की भावना से ही समाज के प्रत्येक सदस्य एवं क्षैत्रीय स्तर पर समर्पित स्वजन बंधुओ का अथक परिश्रम एवं प्रबल ईच्छा शक्ति का समावेश होना आवश्यक है उक्त विचार स्वागत उद्बोधन में महासभा के अध्यक्ष पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी हीरालाल सालवी ने अखिल भारतीय सालवी(बुनकर)महासभा संस्थान के केंद्रीय कार्यकारिणी महासभा की संभागीय बैठक रविवार को विश्वविख्यात एशिया की सबसे बड़ी मीठे पानी की झील जयसमन्द की पाल पर सम्पन्न बैठक में रखे और सभी को संगठित होकर रहने की अपील की गई ।


महासभा के संरक्षक एवं पूर्व अति.शिक्षा उपनिदेशक बृजमोहन पछोला ने सालवी बुनकर समाज बहुत बड़ा है जो विभिन्न चौकियों/चौखलो में बिखरा हुआ है उसे एक मंच पर लाने और शिक्षा सेवा  समाज उत्थान करने के लक्ष्य के साथ जोड़ना है महासभा का विकेंद्रीकरण करना जरुरी हैं।

संरक्षक गणेशलाल रायकवाल ने बहुजन मूलनिवासी महापुरुषों के आदर्शों पर चलकर ही वैचारिक परिवर्तन से समाज का उत्थान सम्भव होने की बात की।

पूर्व प्रशासनिक अधिकारी शंकरलाल सालवी(आरएएस) ने समाज मे शिक्षा से ही जगृति सम्भव हैं बालिका शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की महत्ता बताई।

अ.भा.सालवी(बुनकर)महासभा संस्थान के महासचिव एवं सोशल एक्टिविस्ट एडवोकेट पीआर सालवी ने बताया कि सामाजिक परिवर्तन की अवधारणा के लक्ष्य की ओर बढ़ते महासभा संस्थान द्वारा सम्भाग स्तरीय प्रतिभा सम्मान समारोह 02 जनवरी 2022 को उदयपुर में आयोजित करने का निर्णय लिया साथ ही खेलकूद प्रतियोगिता, आजीवन सदस्यता बढ़ाने,केंद्रीय कार्यकारिणी के चुनाव कराने,ऑडिट रिपोर्ट,UIT भूमि आवंटन प्रक्रिया पर चर्चा कर अध्यक्ष जी की सहमति से निर्णय समाजहित में लिया गया।


एडवोकेट पीआर सालवी ने बताया कि छप्पन क्षेत्र से जलपान-चाय-भोजनदाता भामाशाह खेमराज जी पंचोली सपरिवार का विशेष योगदान देने पर महासभा द्वारा पगड़ी, उपरने एवं माल्यार्पण का अभिनन्दन किया । साथ ही अमृतलाल पंचोली, गोविंद ओंकार पंचोली,जितेन्द्र पंचोली एवं टीम सेमारी के अथक परिश्रम से मीटिंग को सफल बनाने पर शुक्रिया अदा किया।

इससे पूर्व संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की तस्वीर पर अध्यक्ष एवं अतिथियों ने माल्यार्पण व कैण्डल प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

सालवी ने बताया कि बैठक में महासभा की केंद्रीय कार्यकारिणी,कोर कमेटी,सदस्यगण एवं उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, राजसमन्द  जिलों (सम्भाग )की समस्त  चौकियों,चौखलो(क्षेत्रों) में कार्यरत सभी क्षेत्रीय समाज संगठनों के अध्यक्ष,महासचिव,कार्यकारिणी सहित विभिन्न क्षेत्र के पदाधिकारियों एवं समाज के कर्मचारी-अधिकारियों, युवाओं एवं प्रबुद्ध जनों की शानदार उपस्थिति से समाज मे एक नया सन्देश गया।

इस अवसर पर समाज के जनप्रतिनिधियों जिला परिषद बांसवाड़ा के सदस्य मुकेश बुनकर, गढ़ी परतापुर नगर पालिका परिषद ललित कमाल, सलूम्बर नगर पालिका के पार्षद पति देवीलाल सालवी, सेमारी पंचायत समिति के सदस्य विजयी सोनार्थी एवं पूर्व अध्यक्ष के 2009 से 2016 तक के कार्यकाल का हिसाब (रोकड बही) तैयार करने पर जगदीश चंद्र पछोला का महासभा द्वारा पगड़ी व उपरने पहनाकर स्वागत किया।

छप्पन क्षेत्र की ओर से सालवी(बुनकर)वेलफेयर सोसायटी 56 के संरक्षक वालीराम बुनकर,कार्यवाहक अध्यक्ष प्रेमचन्द सालवी, अमृतलाल पंचोली, खेमराज पंचोली, गोविंद पंचोली,रूपलाल बुनकर व अन्य ने महासभा अध्यक्ष हीरालाल सालवी का माल्यार्पण और पगड़ी पहनाकर स्वागत किया।



बैठक में अति.चीफ इंजीनियर नारायण लाल सालवी, उपनिदेशक खान एवं भूविज्ञान शिवनारायण डोडिया,छगनलाल बुनकर ,धनभाई लोहारिया.भगवान लाल बुनकर सराड़ा,देवीलाल पडियार,सोहनलाल कडोति,भगवती लाल सालवी मेवल,राधाकिशन दशोरा नवानिया, अमृतलाल सालवी खड़क,बारां वागन अध्यक्ष मदनलाल सालवी, पारी अध्यक्ष बाबूलाल सालवी, किशनलाल मारू अरथूना,शांतिलाल बुनकर तलवाड़ा,शंकरलाल वर्मा, रामलाल वर्मा,अमर भाई आसपुर,गिर्वा अध्यक्ष रमेशचंद्र पिछोलिया,फतेहलाल, शंकरलाल,खादेला,जयंतीलाल ,जगदीश चन्द्र सागवाड़ा,रूपलाल सेदडी,दलीचंद,रामलाल इसरवास, विष्णु ,नाथूलाल भबराना,भंवरलाल गहलोत, मांगीलाल पेण्टर सलूम्बर, पन्केश पंचोली, लक्ष्मण पंचोली सेमारी,रघुनाथ डोडिया, कैलाश कान्ति ,गोविंद कामलिया सल्लाडा,ओमप्रकाश वरनोति, हिरालाल सालवी,सव भाई, चावण्ड,प्यारचंद ,लक्ष्मण ,मावभाई सहित समाज जन मौजूद थे।

सभा संचालन महासचिव एडवोकेट पीआर सालवी ने किया और महासचिव देवीलाल सालवी भीलोती ने आभार व धन्यवाद ज्ञापित किया।


Post a Comment

0 Comments