मिट्टी कि गणेश प्रतिमा बनाने मे महारत हासिल करने वाली जेठाणा कि रिना पण्ड्या पर्यावरण को बचाएगी...

 


गांव जेठाना कि रीना पंड्या ने घर मे ही बनाई मिट्टी की गणेश मूर्तियां जो पर्यावरण कि दृष्टी से महत्वपुर्ण है ।

डूँगरपुर जिले के सागवाड़ा तहसील अंतर्गत आने वाले गांव जेठाना में रहने वाली ललित पांड्या कि पत्नी रीना पंड्या ने बिना किसी ट्रेनिंग के सिर्फ यूट्यूब को देख देख कर बनाई सुंदर मिट्टी की गणेश मूर्तियां ।
रीना पंड्या को बचपन से ही आर्ट में दिलचस्पी थी उन्होंने अपनी पढ़ाई महाराष्ट्र के अकोला शहर के जुबली स्कूल से कि स्कूल के दिनों में भी वे अपनी आर्ट कलाओ से तरह तरह के क्राफ्ट बना कर स्कूल में काफी पुरस्कार प्राप्त कर चुकि है । 12वी क्लास के बाद उनकी शादी हो गई फिर घर संसार में व्यस्त हो जाने के बाद उनकी ये आर्ट कलाए घर बच्चो के परवरिश में कहीं गुम सी हो गई लेकिन जब भी उन्हें वक़्त मिलता वो घर में पड़े कबाड़ से ही खूबसूरत क्राफ्ट तैयार कर घर  में सजावट करती रहती लेकिन बाद में फिर बच्चो के परवरिश में एक बार वो कला गुम सी गई ओर सालो बाद आज देश में आई वैश्विक महामारी में लॉक डाउन के चलते रीना ने सोचा कि रोजगार के लिए क्यों न वे इस बार गणेश उत्सव में गणेश मूर्तियां बनाए और उन्होंने मिट्टी की मूर्तियां बनानी शुरू की ओर एक एक कर उन्होंने 40 से ज्यादा मूर्तियां बनाली है ओर आज उनको इस काम में उनके पति ललित पंड्या ने भी सहयोग दिया जो कि खुद एक पीवीसी का व्यापार करते है । रीना ने ये भी कहा कि हर इंसान के अंदर एक कला है आर्ट है बस उसे जागरूक करने की जरूरत है ।

#ganeshji #ganesha

jay ganesh,shree ganesha,ganesh,गणपति बाप्पा मोरिया,गणेश उत्सव,जय श्री गणेश,गणपति स्थापना,गणपति बाप्पा,गणपति मुर्ति,सागवाडा न्युज,सागवाडा लाईव न्युज,डूँगरपुर न्युज,राजस्थान न्युज

न्यूज :-

:- मुकेश जोशी



Post a Comment

0 Comments