Coronavirus: राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी, पुलिस ने किया फ्लैग मार्च




Coronavirus: राजस्थान में कोरोना संक्रमण लगातार फैलता जा रहा है। प्रदेश में सोमवार को 1892 संक्रमित मिलने के साथ ही 16 लोगों की मौत हो गई। प्रदेश में अब तक एक लाख 16 हजार 881 पॉजिटिव केस मिले हैं। वहीं, 1352 लोगों की मौत हुई है। एक्टिव केसों की संख्या 18,245 है। राज्य सरकार के निर्देश पर जयपुर, जोधपुर, उदयपुर व अजमेर सहित 11 बड़े शहरों में रविवार शाम से धारा-144 लागू हुई। इस दौरान 31 अक्टूबर तक पांच या इससे अधिक लोग एकसाथ एकत्रित नहीं हो सकेंगे। धार्मिक, सामाजिक व राजनीतिक कार्यक्रमों पर भी रोक रहेगी। विवाह समारोह में 50 व अंतिम संस्कार में 20 लोगों के शामिल होने की अनुमति दी गई है।

सरकार के निर्णय के अनुसार सोमवार को प्रदेश में स्कूल खुले। हालांकि स्कूल केवल बच्चों की पढ़ाई से संबंधित समस्या के समाधान के लिए खोले गए हैं। नियमित कक्षाएं फिलहाल शुरू नहीं की गई। ग्रामीण क्षेत्रों में नियमित स्कूल खुलने के लिहाज से अभिभावकों ने बच्चों को भेज दिया, जिन्हें बाद में शिक्षकों ने वापस घर भेज दिया। शिक्षकों ने उन्हें बताया कि यदि उन्हें किसी प्रकार की समस्या है तो उसका समाधान करने के लिए स्कूल आ सकते हैं। शहरों में बच्चे स्कूलों में नहीं पहुंचे।

चिकित्सा मंत्री डॉ.रघु शर्मा ने बताया कि जयपुर स्थित शासन सचिवालय में 24 घंटे संचालित होने वाला राज्यस्तरीय वॉर रूम स्थापित किया गया है। इस वॉर रूम में किसी भी तरह की शिकायत पहुंचने पर कोरोना संक्रमितों को 30 मिनट में चिकित्सकीय सुविधा मिल सकेगी। इसका हेल्पलाइन नंबर 181 है। इस वॉर रूम के माध्यम से कोरोना मरीज अथवा उसके परिजन की समस्या का समाधान किया जा सकेगा। जिलों में भी वॉर रूम स्थापित किये गए हैं। इनमें चिकित्सक हमेशा मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि जयपुर में मेडिकल यूनिवर्सिटी के अस्पताल में कोरोना संक्रमितों के आने की बढ़ती संख्या को देखते हुए बेड्स की संख्या 500 से बढ़ाकर 900 की करने के निर्देश दिए गए हैं।



लोगों को किया जागरूक

कोरोना महामारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जयपुर में पुलिसकर्मियों ने वाहन रैली निकाली। इस दौरान वाहनों में सवार पुलिसकर्मी लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेंन करने, मास्क लगाने व बार-बार हाथ धोने की अपील कर रहे थे। यह वाहन रैली शहर के प्रमुख मार्गों में निकाली गई। वहीं, बीकानेर पुलिसकर्मियों ने फ्लैग मार्च किया। पुलिसकर्मियों ने सोमवार सुबह फ्लैग मार्च कर लोगों से धारा-144 का पालन करने का आग्रह किया। जिला कलेक्टर नमित मेहता व पुलिस अधीक्षक प्रहलाद सिंह ने फ्लैग मार्च का नेतृत्व किया।


Download kijiye wagad live application-- https://play.google.com/store/apps/details?id=com.wagadlive

Post a Comment

0 Comments