दशहरे पर 1 करोड़ के नोटों से सजाई गईं देवी...

 


हैदराबाद/ दक्षिण भाारत के तेलंगाना के एक मंदिर में दशहरा के अवसर पर देवी की प्रतिमा को एक करोड़ रुपये के नोटों से सजाया गया । तेलंगाना के कन्या का परमेश्वरी देवी मंदिर (Kanyaka Parameswari Goddess) में इन नोटों को फूल का आकार देकर सजाया गया था । इतने बड़े स्तर पर नोटों का इस्तेमाल कर देवी को चढ़ावा चढ़ाने की खबर की चर्चा सोशल मीडिया पर खूब हो रही है ।




एनडीटीवी पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक देवी का पूरा श्रृंगार नोटों से ही किया गया था । माला से लेकर सामने रखे फूल सब कुछ नोटों से बनाए गए थे । मंदिर में मौजूद अन्य देवी-देवताओं को भी नोटों की माला की पहनाई गई थी ।

मंदिर के कोषाध्यक्ष पी रामू के मुताबिक बीते साल तो मंदिर में देवी की पूजा में तीन करोड़ से भी ज्यादा करेंसी नोट का इस्तेमाल किया गया था । उन्होंने कहा- 'इस साल नोटों की संख्या बीते साल से कम रही । इसके कोरोना वायरस महामारी के दौरान पैदा हुई आर्थिक तंगी कारण है । उन्होंने बताया कि ये नोट स्थानीय समुदाय के लोग पूजा के लिए देते हैं । पूजा संपन्न हो जाने के बाद यह नोट उन्हें वापस कर दिए जाते हैं । इस साल के देवी के श्रृंगार के 40-50 लोगों ने पैसे दिए थे । गौरतलब है कि देवी की पूजा साल भर विभिन्न रूपों में की जाती है । मंदिर में जिस देवी का श्रृंगार नोटों से किया उन्हें धनलक्ष्मी कहा जाता है ।

Post a Comment

0 Comments