धनतेरस से चार दिन पहले सोना हुआ 2500 रुपए से ज्यादा सस्ता, जानिए कितने हुए दाम

 

धनतेरस से चार दिन पहले सोना हुआ 2500 रुपए से ज्यादा सस्ता, जानिए कितने हुए दाम

अमरीका से लेकर भारत तक कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण सोना और चांदी के दाम में देखने को मिल रही थी। भारत में चिंता यह भी थी कि देश का सबसे बड़ा त्योहार सिर पर है और सोने के दाम कम होने का नाम नहीं ले रहे थे, लेकिन कोरोना वैक्सीन पर काम कर रही अमरीकी कंपनी फाइजर के बयान के बाद सोना और चांदी एकदम से लुढ़क गए हैं। चांदी में लोअर सर्किट लग गया है। जहां सोना 2500 रुपए से ज्यादा की गिरावट के साथ 52 हजार से 49 हजार की रेंज में आ गया है। वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत 4600 रुपए से ज्यादा टूटी है। दूसरी ओर अमरीकी सोने की कीमत में में 90 डॉलर प्रति ओंस से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है।

विदेशी बाजारों में सोना और चांदी के दाम में गिरावट
पहले बात विदेशी बाजारों की करें तो अमरीकी बाजार कॉमेक्स पर भारतीय समय के अनुसार रात 11 बजकर 10 मिनट पर सोना 90 डॉलर की गिरावट के साथ 1863.60 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज सुबह इसकी कीमत 1960 डॉलर के स्तर तक पहुंच गई थी। जबकि बात चांदी की करें तो करीब एक डॉलर या यूं कहें कि 7 फीसदी की गिरावट के साथ 23.89 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज सुबह चांदी 26 डॉलर प्रति ओंस के आसपास पर कारोबार कर रही थी।



भारतीय बाजार में सोना हुआ 2500 रुपए से ज्यादा सस्ता
वहीं बात भारतीय बाजार की करें तो सोमवार को सोना और चांदी के दाम में बड़ी गिरावट देखने को मिली। सोना दिन के उच्चतम स्तर से 2500 रुपए से ज्यादा टूटा। वायदा बाजार के आंकड़ों के अनुसार मौजूदा बाजार बंद होने तक सोना 2502 रुपए प्रति दस ग्राम की गिरावट के साथ 49,650 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज सोना 52520 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया था। जबकि 49,500 रुपए के न्यूनतम स्तर पर भी चला गया है।


लोकेन्द्र सिंह चौहान बनकोडा उपलाफला रूद्र वाहिनी संघ 

राष्ट्रीय राजपूत युवा  संघठन  

ॐ  बना  सेवा सस्थान डूंगरपुर करनी सेना डूंगरपुर 

पृथ्वीराज युवा संघठन  

जय अम्बे ग्रुप माण्डव को

 जन्मदिवस कि हार्दीक शुभ कामनाए एवं बघाईयाँ...

चांदी के दाम में लोअर सर्किट
वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत में लोअर सर्किट लगा। वायदा बाजार बंद होने तक चांदी करीब 4600 रुपए से ज्यादा तक टूट चुकी थी। आंकड़ों के अनुसार चांदी 4610 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट के साथ 60,725 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार बंद हुआ। जबकि दिन के निचले स्तर 60,560 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया था। जबकि चांदी 66,478 रुपए के साथ दिन के उच्चतम स्तर पर चली गई थी।



क्या कहते जानकार
एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट ( कमोडिटी एंड रिसर्च ) अनुज गुप्ता के अनुसार कोरोना वायरस बनाने वाली अमरीकी कंपनी फाइजर ने कहा कि उसकी वैक्सीन कोरोना वैक्सीन को क्योर करने में 90 फीसदी कारगर है। जल्द ही इसके मार्केट में आने के आसार है। जिसकी वजह से इकोनॉमी के बूस्ट होने और अमरीकी इक्विटी बाजारों में तेजी का माहौल गया।निवेशकों का रुख शेयर बाजार की ओर जाने से सोना और चांदी सस्ता हो गया।


Whatsapp group for news

Post a Comment

0 Comments