खेत की खुदाई के दौरान निकला सोने-चांदी के सिक्कों का खजाना, मची लूट

 


हाल ही में अमरोहा जिले के एक गांव में खेत की जुताई के दौरान चांदी के सिक्कों से भरा कलश निकलने का मामला सामने आया था। अब उसी तरह शामली में सोने-चांदी के सिक्के निकले हैं। बताया जा रहा है कि एक किसान के खेत में खुदाई चल रही थी। खेत से मिट्‌टी खोदकर ट्रैक्टर-ट्रॉली में भरी जा रही थी। इसी बीच ट्रॉली से सोने के सिक्के गिरने लगे और खेत में खजाना मिलने की जानकारी मिलते ही मौके पर लोगों की भीड़ जमा हो गई। इसके बाद जिसके हाथ जितने सिक्के लगे वह लेकर चलता बना। सूचना के बाद पुलिस भी मौके पर पहुंची, लेकिन तब तक भीड़ अपना काम कर चुकी थी।

दरअसल, शामली जिले के खेड़ी खुशनाम गांव एक किसान के खेत में रविवार को खुदाई करते समय सोने-चांदी के सिक्के निकले हैं, जो प्राचीनकाल के बताए जा रहे हैं। सूचना मिलते ही मौके पर जब पुलिस पहुंची तो ग्रामीणों ने सिक्के मिलने से साफ इनकार कर दिया। हालांकि कुछ सिक्कों की तस्वीरें मीडिया को मिली हैं, जिनमें दो सोने और एक चांदी का सिक्का बताया जा रहा है। सोने के सिक्के पर कलमा लिखा है, वहीं चांदी के सिक्के पर अरबी में रहमतुल्ला इब्ने मोहम्मद लिखा है। खेत मालिक ओम सिंह ने बताया कि उनके खेत से कुछ सिक्के निकले हैं। सिक्कों की संख्या की जानकारी उन्हें नहीं है। वहीं, ग्राम प्रधान राज कुमार ने बताया कि सिक्के निकलने की जानकारी तो हैं, लेकिन उन्होंने सिक्के देखे नहीं हैं।

इस संबंध में एडीएम अरविंद सिंह ने बताया कि खेत की खुदाई के दौरान कोई धातु निकलने की सूचना मिली है। एसडीएम को मामले की जांच के निर्देश दिए गए हैं। अगर प्राचीनकाल से संबंधित सिक्के निकले हैं तो पुरातत्व विभाग को इसकी सूचना दी जाएगी।





Post a Comment

0 Comments