Sagwara रोडवेज बस स्टैंड के हालात, व्यवस्थाएं सुधरी लेकिन हालात जस के तस

 


सागवाड़ा नगर पालिका क्षेत्र अंतर्गत रोडवेज बस स्टैंड परिसर के नवीनीकरण का कार्य तत्कालीन भाजपा विधायक अनिता कटारा विधानसभा क्षेत्र सागवाड़ा के कार्यकाल के दौरान 4 जुलाई 2018 को नगर पालिका तत्कालीन अध्यक्ष निर्मला अहारी, उपाध्यक्ष कुतुबुद्दीन कोठी एवं वार्ड नंबर 16 की पार्षद भारती भट्ट के कार्यकाल के दौरान संपन्न हुआ था। इस कार्यक्रम में नगर पालिका सागवाड़ा के सभी पार्षद भी उपस्थित थे।

राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम बस स्टैंड सागवाड़ा का उद्घाटन राजेंद्र पाल सिंह राठौड़ कनिष्ठ अभियंता नगर पालिका सागवाड़ा  तदस्तुक हुसैन मुख्य प्रबंधक डूंगरपुर दिनेश गौतम स्थान प्रभारी सागवाड़ा के द्वारा 14 जून 2019 को संपूर्ण हुआ था।

रोडवेज बस स्टैंड पर विश्राम स्थल को छायादार टीन सेड लगाकर पक्का निर्माण करवाया गया और पूरे परिसर में सीसी सड़क का निर्माण करवाया गया काफी सुंदर और सुव्यवस्थित रोडवेज बस स्टैंड का निर्माण किया गया था । डूंगरपुर बांसवाड़ा उदयपुर सहित गुजरात से सटे हुए सागवाड़ा क्षेत्र के लिए यह सबसे बड़ा रोडवेज बस स्टैंड होने की वजह से यहां पर दिन भर यात्रियों सहित रोडवेज बसों की आवाजाही रहती है।  लेकिन यहां पर बैठक की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने की वजह से यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है यात्री बस के इंतजार में इधर उधर बैठे नजर आते हैं।


इस परिसर में बैठक व्यवस्था के लिए कम से कम 25 के करीब लोहे कि कुर्सियां लगाई गई है । और 10 के करीब सीमेंटेड कुर्सी लगाई गई है। लेकिन अभी भी कम से कम 50 कुर्सियों की और जरूरत नजर आ रही है।

बात करे रोडवेज बस प्लेटफार्म की तो पहले की तरह ही बस चालक रोडवेज को खड़ी कर देते हैं लेकिन नगर पालिका द्वारा बनाई गई नियत स्थान पर किसी भी रोडवेज बस को खड़ा हुआ नहीं देखा गया ।


अगर लाखों का खर्चा करके इतना सुव्यवस्थित रोडवेज बस स्टैंड बनाया गया है तो रोडवेज चालक इन बसों को स्टैंड पर खड़ा क्यों नहीं करते हैं ‌? कई बार इस बात को लेकर यात्री भी परेशान रहते हैं कि आखिर कौन सी बस कहां जा रही है । बार-बार बस के परिचालक को पूछना पड़ता है। बसों को प्लेटफार्म पर खड़ा नहीं किया जाता है एक टिकट काउंटर का भी निर्माण किया गया है, लेकिन उसे आज दिन तक उपयोग में नहीं लिया गया। बुकिंग काउंटर को स्टोर रूम बना दिया गया है उसके अंदर टूटे हुए सामान को रखा गया है। इस परिसर में दो पार्किंग भी बनाए गए हैं । लेकिन सिर्फ एक पार्किंग में कार पाकीग कि  गई है ।

मोटरसाइकिल और दुपहिया वाहन अपनी मनमर्जी से वाहन पार्किंग करते हैं । जिसकी वजह से कई बार रोडवेज बस को प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए चालक को परेशानी होती है।




इधर रोडवेज बस समय पर नहीं पहुंचती हैं इसकी वजह से भी यात्रियों को काफी परेशानी होती है। सोमवार 12:00 बजे सागवाड़ा से उदयपुर की तरफ जाने वाली बस 1:10 पर सागवाड़ा रोडवेज डिपो पहुंची जिसको लेकर यात्रियों की भीड़ जुटी रही और यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।



Post a Comment

0 Comments