भगवान से प्रार्थना करते हैं कि तुफान थम जाये और हमें इसका सामना न करना पडे। थानाधिकारी राव अजय सिंह

 


सभी को मेरा सादर प्रणाम,

 जय हिन्द साथियों,

                 जैसा कि आपको विदित है कि खम्भात की खाडी से उठा तुफान Tauktae हमारे डुगरपुर जिले में भी प्रवेश कर सकता है इसके लिए एलर्ट जारी हुआ हैं इसलिए कोरोना संक्रमण के इस दौर मे हमें कोरोना के साथ साथ इस तुफान से होने वाले नुकसान से बचने के लिए कुछ एहतियात बरतने की आवश्यकता है एवं तुफान के बाद आने वाली परेशानियों के लिए हमें अपने आपको तैयार करना है इसलिए मैं आपसे गुजारिश करता हूँ कि आप अपने ग्राम पंचायत स्तर एवं गांव स्तर पर  निम्न व्यवस्था करना सुनिश्चित करें एवं की गई व्यवस्था से मुझे भी अवगत करावें-

1. अपनी पंचायत के जर्जर मकानों/केलुपोश/टीनशेड मकानों मे रहने वाले लोगों को सतर्क करें एवं सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट करें ताकि कोई जनहानि न हो

2 अपने पंचायत क्षेत्र की सभी जेसीबी और उनके मालिक ड्राइवर के नाम और मोबाइल न. प्राप्त कर अपने पास रखें एवं हमें भी उपलब्ध करें।ताकि वृक्ष वगैरा गिरने पर उनको हटवाने की कारवाई की जा सकें।

3.  गांव स्तर पर एक 25-30 व्यक्तियों की टीम गठित करें जिसमें अधिकतर युवाओं का चयन हो ताकि तुफान के बाद राहत कार्यों में उनका सहयोग लिया जा सकें

4. तुफान की वजह से मोबाईल टावरों के गिरने की संभावना रहती है इसलिए टावर के आसपास वाले लोगों को भी शिफ्ट किया जावे ताकि कोई जनहानि न हो ।

4. तुफान की वजह से बिजली नहीं रहेगी इसलिए आप सभी को टार्च को चार्ज करने एवं अपने पास टार्च रखने का बोलें ।

 5. तुफान के बाद हमें रोड पर गिरे वृक्ष ,बिजली के पोल वगैरह को हटाने हेतु पर्याप्त लोग और संसाधनों ( जेसीबी, क्रेन, वृक्ष काटने वाली मशीन आदि) की आवश्यकता रहेगी इसलिए यह व्यवस्था पहले से करके रखें। 

6.तुफान के साथ बारिश होने से यदि बाढ की स्थिति आती हैं तो  गोताखोरों को भी चिन्हित कर उनके नाम और मोबाइल 

न. अपने पास रखें ,ताकि आवश्याकता पडने पर  उनकी मदद ली जा सकें।

7.तुफान के बाद कुछ लोगों को जरूरी आवश्यकता (भोजन पानी आदि)की पूर्ति के लिए भी आवश्यक तैयार करके रखें। ताकि जरूरतमंद की समय पर मदद की जा सकें।

 8.तूफान से हुएं नुकसान से राहत कार्यों में समय लगने आने वाली परेशानियों के लिए भी अपनी योजना बनाकर रखें जैसे बिजली के खंभे गिर जाने से बिजली नहीं आने से लोग ऐकदम से परेशान होकर आरएसीबी पर जाकर बिजली चालू करने को लेकर प्रदर्शन नहीं करे इस हेतु सभी से लगातार बात करते रहे और सभी को धैर्य रखने का बोले।

9 मोबाईल फोन की कनेक्टिविटी बन्द होने की दशा में पुलिस और प्रशासन को सुचना मिलने मे देरी हो सकती है पुलिस और प्रशासन से पूर्व आप गांव स्तर पर गठित टीम का सहयोग लेकर राहत कार्य जारी रखें। 

10. बडे गावों कस्बों मे विज्ञापन होर्डिंग्स लगे हुए हैं उन्हें भी आप समय रहते हटवा लेवें तो ठीक रहेगा ताकि उनके उडने से कोई जनहानि नहीं होवें।

11. आप सभी अपने अपने गांव मे  पुराने और जर्जर मकान आज ही चिन्हित कर उसकी सुची बना कर मुझे उपलब्ध करा देवें और  उन्हें सुचित कर देवें इस तरह का एलर्ट जारी हुआ है तो सावधान रहे और तुफान से पुर्व सुरक्षित स्थान पर पुहंच जावें।

12. वृक्ष या पोल गिरने से सडक जाम की स्थिति में सबसे पहले सडक से उसे हटवाया जावें ताकि  राहत कार्य मे लगी प्रशासनिक टीमें और अन्य व्यक्ति सुगमता से आवागमन कर सकें।

13 जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन स्तर पर पुर्ण तैयारियां की गई है लेकिन उसमें उपरोक्त सभी कार्यों में आपको अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की महती आवश्यकता है।

14 साथ ही साथ कोविड गाईड लाईन की पुर्ण पालना जारी रखें और होम आइसोलट एवं पॉजिटिव व्यक्ति बाहर नहीं घुमें इस हेतु उन्हें पाबंद करें।

     यह मैसेज किसी को भयभीत करने के लिए नहीं अपितु आने वाली समस्या से निपटने के लिए अपने आपको तैयार रखने और  पुर्व तैयारियां रखने के लिए आपको सुचित करने के लिए है , हमें आमजन से लगातार बात कर सतर्क करना है किसी को भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है लेकिन हमें पुर्ण सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

     मुझे आशा ही नहीं अपितु पुर्ण विश्वास है कि आप सभी अपने अपने गांव मे इस समस्या से निपटने के लिए उक्त तैयारी के साथ तैयार रहेंगे और पुलिस और प्रशासन का पुर्ण सहयोग कर आमजन को राहत पहुचायेंगे।

भगवान से प्रार्थना करते हैं कि तुफान थम जाये और हमें इसका सामना न करना पडे।

       "जय हिंद साथियों"

            " धन्यवाद"

                  राव अजय सिंह

                   थानाधिकारी

                     सागवाड़ा




Post a Comment

0 Comments