पेट्रोल डीजल की कीमतों में हुई भारी कमी, ₹200 सस्ता हुआ गैस सिलेंडर

 

भारत में पेट्रोल और डीजल के दामों (Petrol Diesel Price) पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) को सरकार ने कम करने का फैसला लिया है। शनिवार को केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 9.50 पैसे और डीजल पर 7 रुपये कम कर दिए हैं, बढ़ें हुए दाम सुबह 6 बजे से लागू हो जाएंगे। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले केंद्रीय उत्पाद शुल्क में भारी कटौती की घोषणा की है। इस कदम से आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत में 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी।

इसके साथ ही केंद्र सरकार ने 12 सिलेंडर तक प्रति सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी का ऐलान भी किया है। जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नौ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति सिलेंडर पर सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी। वहीं दूसरी तरफ सरकार ने कहा कि हम उन प्लास्टिक उत्पादों पर भी एक्साइड ड्यूटी कम कर रहे हैं। इसमें कच्चे माल और बिचौलिए शामिल हैं। इसके साथ ही स्टील कच्चे माल पर आयात शुल्क भी कम किया जाएगा। कुछ स्टील उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा। वहीं सीमेंट की उपलब्धता में सुधार के लिए मानदंड लागू किए जाएंगे।


पेट्रोल डीजल और गैस सिलेंडर के दाम कम करने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि हमारे लिए लोग हमेशा पहले हैं। आज के फैसले का विभिन्न क्षेत्रों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। सरकार ने गैस सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी का भी ऐलान किया है। पीएम ने कहा कि इस फैसले से परिवार के बजट पर दबाव कम होगा। दोनों ही सेक्टर आम आदमी से जुड़े हैं।


पेट्रोल-डीजल की कीमत में कटौती : पूर्व विधायक कटारा ने पीएम मोदी का जताया आभार, कहा- आमजन को मिलेगी बहुत राहत

सागवाड़ा।।केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपए और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी घटाने का फैसला किया है. इससे पेट्रोल 9.50 रुपए और डीजल 7 रुपए प्रति लीटर सस्ता होगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसकी जानकारी दी है. नए रेट आज रात 12 बजे से लागू होंगे. इसको लेकर सागवाड़ा पूर्व विधायक अनिता कटारा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है. उन्होंने कहा कि इससे आमजन को भारी राहत मिलेगी. कटारा ने भारत सरकार द्वारा पेट्रोल पर 8 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर केन्द्रीय उत्पाद शुल्क की कमी करने और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को इस वर्ष प्रति गैस सिलेण्डर (12 सिलेण्डर तक) 200 रुपए की सब्सिडी प्रदान किए जाने के निर्णय के लिए प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया। पूर्व विधायक कटारा ने  कहा कि सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी में कमी किए जाने से पेट्रोल की कीमत 9 रुपए 50 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपए प्रति लीटर घट जाएगी. पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के दामों में कटौती से क्षेत्र के किसानों, गरीब परिवारों की महिलाओं सहित आमजन को बहुत राहत मिलेगी.




Post a Comment

0 Comments