Dungarpur: CM गहलोत ने केंद्र से CRPF RAF की माँग की ।

 



News18 के वेब्सायट के सूत्रों की हवाले से यह भी खबर है कि राज्य सरकार ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए केंद्र से सीआरपीएफ उतारने की मांग की है. साथ ही सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि उदयपुर डूंगरपुर जिलों में हिंसक प्रदर्शन की स्थिति दुर्भाग्यपूर्ण है. उन्होंने प्रदर्शनकारियों से शांति बनाए रखने और कानून-व्यवस्था को भंग नहीं करने की अपील है. गहलोत ने कहा है कि सरकार प्रदेश के हर वर्ग के हितों की रक्षा के लिए संकल्पबद्ध है. हम समाज के किसी भी वर्ग की कानून-सम्मत व न्यायोचित मांगों पर विचार करने और संवाद के लिए हर समय तैयार हैं.




जाने क्या हे CRPF की RAF (रैपिड ऐक्शन फ़ोर्स)

यह बल गृह मंत्रालय के अधीन कार्य करता है। प्रति वर्ष 7 अक्तूबर को ही RAF अपना स्थापना दिवस मनाता है। इस यूनिट् को दंगों, दंगों जैसी परिस्थितियों, समाज के सभी वर्गों के बीच विश्वास पैदा करने और आंतरिक सुरक्षा ड्यूटी के लिए गठित किया गया था।

दरअसल, ‘रैपिड एक्शन फोर्स’ के पास ऐसे हथियार होते हैं जिनसे आम लोगों को बहुत कम चोटें आती हैं। साथ ही इस फोर्स के पास विशेष हथियार होते हैं जो भीड़ को नियंत्रित करने में काफी अहम होते हैं। लगातार हमारे देश को कानून व्यवस्था से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी को देखते हुए ‘रैपिड एक्शन फोर्स’ भी समय के साथ एडवांस हो रहा है और जरूरत पड़ने पर देश की आंतरिक सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

Post a Comment

0 Comments