दूसरी लहर में कॉविड वार्ड में इलाज के दौरान 600 से ज्यादा मौते, अस्पताल के रिकॉर्ड में मार्च 2020 से अब तक सिर्फ 120 मोते तो बाकी मरने वाले कौन थे?

 



कोरोना के मरीजों में मृतकों की जानकारी असंतुलित क्यों?


पूछता है वागड़


दूसरी लहर में कॉविड वार्ड में इलाज के दौरान 600 से ज्यादा मौते,  अस्पताल के रिकॉर्ड में मार्च 2020 से अब तक सिर्फ 120 मोते तो बाकी मरने वाले कौन थे?

डूंगरपुर, राजस्थान - ग्राउंड रिपोर्ट 

 डूंगरपुर सहित प्रदेश में कोविड-19 ने अब तक हजारों जिंदगी छीन ली है इनमें से मुश्किल से 10 फ़ीसदी भी सरकारी रिकॉर्ड में नहीं है । इसके बावजूद सरकारी अस्पताल की कोविड बैलेंसशीट पूरी तरह से असंतुलित है । विभाग अब तक संक्रमित हुए मरीज तथा मृतक रिकॉर्ड और एक्टिव केस का आंकड़ा मिलाकर ही चल रहे हैं ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही उठता है जब बैलेंस शीट बराबर है तो इतनी मौतें किसकी हुई है ?



 डूंगरपुर जिले में कोविड के चलते पिछले साल के मुताबिक अब तक बड़ी संख्या में लोगों की जान जा चुकी है । अप्रैल 2021 के बाद से ही तकरीबन 700 लोग काल कलवित हो चुके है। इसमे 450 से ज्यादा लोगों ने तो जिला कोविड अस्पताल में ही दम तोड़ दिया है, सागवाड़ा अस्पताल में 11 मौतें होना बताया जा रहा है । जिले के निजी अस्पतालों में भी दर्जनों मरीजो की मृत्यु हो चुकी है लेकिन सरकार के रिकॉर्ड में अप्रैल 2020 से 11 जून 2021 तक डूंगरपुर जिले में सिर्फ 120 मौतें ही दर्ज है। तो बाकी मौतो पर चुप्पी क्यों है? जब अस्पतालों में कॉविड वार्ड में भर्ती करने के बाद इलाज के दौरान हुई कुछ मौतों को कोविड- नहीं मान कर किसी अन्य बीमारी में मृत घोषित किया गया है तो फिर उन्हें कोविड- वार्ड में क्यों भर्ती किया गया था?



हाल में ही तालोरा गांव निवासी युवक किशोर जोशी के पॉजिटिव होने पर कोविड अस्पताल में 3 दिन इलाज चलने के बाद उसकी डुंगरपुर कोविड वार्ड में ही मौत हो गई। उसके शव को कोविड प्रोटोकॉल के तहत ही पूरी एहतियात के साथ दाह संस्कार के लिए सुपर्द किया गया। लेकिन जब उसका डेथ सार्टिफिकेट अस्पताल से जारी किया तो मौत का कारण निमोनिया से मौत होना बताया गया। क्या सरकार इसके पीछे कोरोना के मौत के आंकड़ों को तो छुपाना नही चाहती है?या जानबूझ कर लोगों को भ्रमित किया गया था। 

Report by- Crime reporter mukesh Joshi 


Next news- डूंगरपुर जिले की पंचायत समितियों को चला रहे एबीडीओ व एईएन


कांग्रेस नेता कारीलाल मीणा ने जताया कड़ा रोष


डूंगरपुर। डूंगरपुर जिले की अधिकांश पंचायत समितियों में विकास अधिकारियों के स्थान्तरण करा उनका चार्ज एईएन व एबीडीओ को दे रखा है जिससे पंचायत समिति क्षेत्रों में विकास कार्य प्रभावित हो रहे है जिसको लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कारीलाल सालेड़ा ने कड़ा रोष जताते हुए कहा कि जिले के कुछ कतिपय कांग्रेस नेता अपनी दुकानदारी चलाने जनभावनाओं के साथ खिलवाड़ कर रहे है।

मिली जानकारी के अनुसार पंचायत समिति सागवाड़ा, बिछीवाड़ा, डूंगरपुर, गलियाकोट में एईएन को विकास अधिकारी का चार्ज दिला रखा है जबकि यहां विकास अधिकारियों की नियुक्तियां हुई भी है जिन्हें जानबूझ कर हटा दिया गया यही नही हाल ही में पंचायत समिति चिखली में भी विकास अधिकारी का स्थान्तरण करा अतिरिक्त विकास अधिकारी को चार्ज दिलाया जा रहा है।

कांग्रेस नेता कारीलाल मीणा ने बताया कि कांग्रेस के राज में कतिपय नेता द्वारा इस प्रकार अपनी दुकानदारी चलाने का कार्य किया जा रहा है जिससे कांग्रेस का हर कार्यकर्ता नाराज़ है विकास कार्य अवरुद्ध होने से कांग्रेस का बचा हुआ जनाधार भी खत्म करने की साजिश रची जा रही है जिसे कांग्रेस कार्यकर्ता बर्दाश्त नही करेंगे।


Next news- भारतीय जनता पार्टी नगर मंडल अध्यक्ष श्याम भट्ट  और भाजपा पार्षद और नगर महामंत्री मनोज कंसारा की  और प्राथमिक स्वास्थ केंद्र पुनर्वास कॉलोनी के स्टाफ की मांग पर  सागवाडा पंचायत समिति के प्रधान ईश्वरलाल सरपोटा ने प्राथमिक स्वास्थ केंद्र पुनर्वास कॉलोनी में एक ट्यूबवेल की मांग को त्वरित गति से संज्ञान में लेते हुए ट्यूबवेल खुदवाने का कार्य किया ,


गौरतलब है कि पुनर्वास कॉलोनी में पिछले कई दिनों से कोरोना वेक्सिनेशन  का कार्य हो रहा है और यहाँ रोजाना 300 से ऊपर लोगो का वेक्सिनेशन हो रहा है ।और यहा पर टीका लगाने आने वाले लोगो को पीने की पानी की भारी  दिक्कत हो रही थी,लोगो की परेशानियों को देखते हुए नगर अध्यक्ष श्याम भट्ट और वार्ड 6 के पार्षद ओर वार्ड 4,5,6 और 7 के भाजपा कार्यकर्ताओं ने सामूहिक रूप से अपनी अपनी समस्या को प्रधान ईश्वलाल सरपोटा को बताई और उनसे आग्रह किया कि वैक्सीन लगवाने आने वाले लोगो की समस्या को मद्देनजर प्राथमिक स्वास्थ केंद्र पुनर्वास कॉलोनी  में एक ट्यूबवेल  की व्यवस्था करवाये,प्रधान ने त्वरित कार्यवाही करते हुए रातों रात बोर करवा कर ट्यूबवेल का काम शुरू किया इसके लिये में भाजपा नगर मंडल की और से  ,पार्षद मनोज कंसारा की और से और वार्ड नंबर 4,5,6  और 7 के समस्त कार्यकर्ता बंधुओ और पुनर्वास कॉलोनी सागवाड़ा के सभी गणमान्य नागरिकों की और से प्रधान ईश्वरलाल सरपोटा का तहे दिल से आभार व्यक्त किया गया।

Post a Comment

0 Comments