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    गेहूं-चना बेस्ड प्रोडक्ट बनाने वाली गणेश कंज्यूमर का IPO:MD बोले- बंगाल में हम नंबर वन, अब बिहार पर फोकस; पढ़े पूरा इंटरव्यू

    1 month ago

    1936 में कोलकाता के बुर्रा बाजार में एक छोटी रिटेल दुकान से शुरू हुई गणेश कंज्यूमर प्रोडक्ट्स अब अपना IPO लेकर आई है। 22 सितंबर को खुला आईपीओ पहले दिन 12% सब्सक्राइब हुआ। रिटेल निवेशक इस इश्यू के लिए 24 सितंबर तक बोली लगा सकते हैं। गणेश कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने IPO का प्राइस बैंड ₹306 से ₹322 तय किया है। रिटेल निवेशक मिनिमम एक लॉट यानी 46 शेयर्स के लिए बिडिंग कर सकते हैं। इसके लिए 14,812 रुपए निवेश करने होंगे। वहीं मैक्सिमम 13 लॉट के लिए अप्लाई किया जा सकता है। शुरुआत में ये कंपनी गणेश' ब्रांड के तहत आटा बेचती थी। एक पुरानी मिल के अधिग्रहण के साथ कंपनी की ऑफिशियल स्थापना 9 मार्च 2000 को कोलकाता में हुई। कंपनी के MD मनीष मिमानी बताते हैं कि बंगाल में चना बेस्ड प्रोडक्ट और चना सत्तू में हम पहले नंबर पर हैं। पढ़े कंपनी के MD मनीष मिमानी का पूरा इंटरव्यू... सवाल 1: मार्केट में आपकी क्या पोजिशन है, अभी एक्सपेंशन के लिए क्या कर रहे हैं? जवाब : देश के पूर्वी हिस्से में वीट बेस्ड प्रोडक्ट में हम 12.6% मार्केट शेयर के साथ सबसे बड़े प्लेयर हैं। चना बेस्ड प्रोडक्ट में दूसरे नंबर पर हैं। वहीं बंगाल में चना बेस्ड प्रोडक्ट में हम पहले नंबर पर हैं। इसके अलावा, बाजरा आटा, मिलेट्स और अन्य सभी तरह के अनाज बेस्ड प्रोडक्ट्स हम बनाते हैं। FY25 में हमारा रेवेन्यू करीब 850 करोड़ रहा है। इसका सबसे बड़ा हिस्सा पश्चिम बंगाल और बाकी का 8% झारखंड और उड़ीसा से रहा। आगे जाकर हम बिहार और नॉर्थ ईस्ट में अपने प्रोडक्ट का डिस्ट्रीब्यूशन चालू करेंगे। हमें क्वालिटी और बाजार में अपने पकड़ को बनाए रखते हुए और ग्रो करना है। हमारी चार मैन्युफैक्चरिंग यूनिट कलकत्ता के पास है, जो हमारे मार्केट के नजदीक है। इसके अलावा, हमारी दो मैन्युफैक्चरिंग यूनिट यूपी में भी है, एक बनारस में और एक आगरा में। आगरा में हम केवल सूजी बनाते हैं, अक्टूबर से आटा भी बनाएंगे। क्योंकि यहां कोलकाता की तुलना में गेहूं थोड़ा सस्ता है। इसके अलावा, इस यूनिट से हम बिहार और नॉर्थ ईस्ट में पहुंचाएंगे। इससे हमारा खर्चा बचेगा। इससे जो बचत होगी उससे हम एड में पैसा लगाएंगे। सवाल 2: मार्केट में आपके काम्पिटीटर कौन है, उनकी क्या स्थिति है? जवाब : अन्य ब्रांड्स को हम काम्पिटीटर बोलने की जगह पीयर्स या साथ चलने वाले बोलते हैं। इसमें बड़े प्लेयर जैसे आशीर्वाद- इसका मार्केट शेयर 31% है। उसको छोड़ के जो दूसरे वैल्यू एडेड प्रोडक्ट हैं, जिसमें सूजी, मैदा, सत्तू, दलिया, बेसन आता है। इसमें हम वेस्ट बंगाल में मार्केट लीडर हैं। सवाल 3: सप्लाई चेन की कॉम्प्लेक्सिटी से बचने के लिए स्ट्रेटेजी क्या हैं? जवाब : हमने एक बहुत ही यूनीक सप्लाई चेन क्रैक की है। हम अपना 85% माल किराना स्टोर्स में बेचते हैं। हमारे छोटे ऑर्डर जो 1-2 टन के होते हैं उन्हें हम अपने CNF एजेंट्स की मदद से एक दिन में डिलिवर कर देते हैं। कोलकाता और उसके आस पास वाले रीजन में हम 15 दिन और पूरे पूर्वी भारत के अंदर हम अपने कस्टमर तक एक महीने में अवेलेबल हो पाते हैं। 1936 में हुई थी गणेश कंज्यूमर की शुरुआत गणेश कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड भारत की एक प्रमुख FMCG कंपनी है, जो मुख्य रूप से गेहूं आधारित उत्पादों पर केंद्रित है। यह एक फैमिली बिजनेस था जिसकी शुरुआत 1936 में हुई थी। हालांकि कंपनी की ऑफिशियल स्थापना 9 मार्च 2000 को कोलकाता में हुई। यह पूर्वी भारत में गेहूं-बेस्ड प्रोडक्ट्स जैसे आटा, मैदा, सूजी, सत्तू और बेसन में तीसरी सबसे बड़ी ब्रांड है। कंपनी का डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा और असम तक है। कंपनी का फ्लैगशिप ब्रांड 'गणेश' मिसलेनियस प्रोडक्ट सीरीज देता है, जिसमें बेकरी मैदा, तंदूरी आटा, रुमाली आटा, मल्टीग्रेन सत्तू, स्वीट सत्तू, मसालों (हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर, धनिया) और एथनिक स्नैक्स जैसे भुजिया और चना चुर शामिल हैं। पिछले तीन वर्षों में इसने 11 नए उत्पाद और 94 एसकेयू लॉन्च किए हैं। IPO क्या होता है? जब कोई कंपनी पहली बार अपने शेयर्स को आम लोगों के लिए जारी करती है तो इसे इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी IPO कहते हैं। कंपनी को कारोबार बढ़ाने के लिए पैसे की जरूरत होती है। ऐसे में कंपनी बाजार से कर्ज लेने के बजाय कुछ शेयर पब्लिक को बेचकर या नए शेयर इश्यू करके पैसा जुटाती है। इसी के लिए कंपनी IPO लाती है।
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