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    GST घटने से कार बिक्री 133% बढ़ी:कंज्यूमर प्रोडक्ट्स सेल्स में 20% का इजाफा, ग्रामीण इलाकों में ज्यादा खरीदारी

    3 weeks ago

    नवरात्र और दशहरा से कंज्यूमर मार्केट में नई रौनक आ गई है। कई प्रोडक्ट्स पर GST घटने से लोग उत्साह में हैं। अलग-अलग कंपनियों ने नवरात्र की शुरुआत यानी 22 सितंबर से लेकर 28 सितंबर के बीच बिक्री के आंकड़े शेयर किए हैं। इस बीच कारों की बिक्री 133% तक बढ़ी है। ​साबुन, पेस्ट, बिस्किट जैसी रोजाना इस्तेमाल की चीजें (FMCG) भी 20% तक ज्यादा बिकीं हैं। बीते एक हफ्ते में कारें, मोटरसाइकिलें, टीवी, ब्यूटी प्रोडक्ट्स और प्रीमियम घड़ियों की बिक्री दोगुनी हो गई है। इस साल ग्रामीण इलाकों में ज्यादा उत्साह देखा जा रहा है। मारुति सुजुकी, हुंडई और टाटा मोटर्स का कहना है कि नवरात्र में अब तक उनकी बिक्री 100-133% बढ़ चुकी है। मारुति की बुकिंग 100% बढ़ी मारुति सुजुकी के सीनियर एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सेल्स-मार्केटिंग) पार्थो बनर्जी के मुताबिक, टॉप-100 शहरों में कंपनी की बुकिंग करीब 100% बढ़ गई है। हुंडई मोटर इंडिया के निदेशक और COO तरुण गर्ग का कहना है कि 22-25 सितंबर के बीच ग्रामीण बाजारों में 133% ज्यादा बुकिंग हुई। 20,000 से ज्यादा दाम वाले स्मार्टफोन की बिक्री डेढ़ गुनी FMCG और ज्वेलरी की शॉपिंग बढ़ी FMCG सेक्टर की पारले प्रोडक्ट्स के मुताबिक, उसके डिस्ट्रीब्यूटर्स और स्टॉकिस्ट्स ने 15-20% ज्यादा माल खरीदे। पारले के वाइस प्रेसिडंट मयंक शाह ने कहा कि इन दिनों हमारी उम्मीदों से ज्यादा खरीदारी हो रही है। टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के एमडी सुनील डीसूजा ने बताया कि जीएसटी घटने और सरकारी खर्च बढ़ने से लोगों की जेब में ज्यादा पैसा बच रहा है। इसका असर शॉपिंग पर नजर आ रहा है। ज्वेलरी रिटेलर तनिष्क को शादियों और त्योहार के सीजन में जोरदार बिक्री की उम्मीद है। तनिष्क के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अरुण नारायण ने कहा कि जीएसटी कटौती ने लोगों के बीच खरीदारी की इच्छा बढ़ाई है। गाड़ियों पर अभी सीधे 15% तक बचत हो रही
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