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    टाटा अल्ट्रोज भारत की सबसे सेफ हैचबैक कार:भारत-NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार हासिल किए, बच्चों की सुरक्षा के लिए 42.42 अंक मिले

    1 month ago

    टाटा मोटर्स की प्रीमियम हैचबैक कार अल्ट्रोज भारत की सबसे सेफ हैचबैक कार बन गई है। कार को भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (BNCAP या भारत NCAP) से क्रैश टेस्ट में एडल्ट प्रोटेक्शन और चाइल्ड प्रोटेक्शन दोनों कैटेगरी में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है, जो कि सभी वैरिएंट्स पर लागू होगी। इससे पहले मारुति बलेनो सबसे सेफ प्रीमियम हैचबैक थी। जिसे जुलाई 2025 में 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली थी। क्रैश टेस्ट में कार ने एडल्ट सेफ्टी के लिए 32 में से 29.65 और बच्चों की सेफ्टी के लिए 49 में से 44.90 पॉइंट हासिल किए। वहीं, टाटा की सभी कारों को BNCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। टाटा अल्ट्रोज: एडल्ट ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन क्रैश टेस्ट फ्रंटल इंपैक्ट: 64kmph की स्पीड में हुए फ्रंटल इंपैक्ट टेस्ट में टाटा अल्ट्रोज को 16 में से 15.55 अंक मिले। इसमें ड्राइवर के शरीर के सभी महत्वपूर्ण हिस्सों को अच्छी सुरक्षा मिली, जबकि दोनों पैरों की हड्डियों को मार्जिनल सुरक्षा मिली। वहीं को-ड्राइवर के शरीर के सभी अंगों को भी अच्छी सुरक्षा पाई गई है, जबकि दाहिने पैर की हड्डी को मार्जिनल सुरक्षा मिली। साइड इंपैक्ट टेस्ट: प्रीमियम हैचबैक का 50kmph की स्पीड से साइड इंपैक्ट टेस्ट किया गया, जिसमें इसे 16 में से 14.11 अंक मिले। इसमें पैसेंजर के सिर और एब्स को अच्छी सुरक्षा मिली, जबकि छाती की सुरक्षा मामूली स्तर की थी और पेट को मार्जिनल सुरक्षा मिली। साइड पोल टेस्ट: इस टेस्ट में भी पैसेंजर के शरीर के सभी अंगों को अच्छी सुरक्षा मिली। इन तीनों टेस्ट की परफॉर्मेंस के बेस पर टाटा एल्ट्रोज को एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 32 में से 29.65 पॉइंट और 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई। टाटा अल्ट्रोज: चाइल्ड ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन क्रैश टेस्ट इस टेस्ट में 18 महीने और एक 3 साल के बच्चे की डमी को चाइल्ड रेस्ट्रेंट सिस्टम पर उल्टी दिशा की तरफ रखा गया। सिरोस को चाइल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 49 में से 44.90 पॉइन्ट्स मिले, जिससे इस कैटेगरी में 5 स्टार क्रैश टेस्ट रेटिंग मिली। इस कैटेगरी में कार डायनामिक स्कोर 24 में से 23.90, चाइल्ड रेस्टरेंट सिस्टम (CRS) इंस्टॉलेशन स्कोर 12 में से 12 और व्हीकल असिसमेंट स्कोर 13 में से 9 रहा। क्रैश टेस्ट में 3 साल के बच्चे की डमी ने फ्रंटल क्रैश टेस्ट में 8 में से 8 अंक और साइड क्रैश टेस्ट में 4 में से 4 अंक हासिल किए। वहीं, 18 महीने के बच्चे की डमी ने फ्रंटल क्रैश टेस्ट में 8 में से 7.90 अंक, जबकि साइड क्रैश टेस्ट में 4 में से 4 अंक हासिल किए। हालांकि, प्रोटेक्शन के लेवल्स की जानकारी तो शेयर नहीं की गई है। सेफ्टी फीचर्स: 6 एयरबैग और 360-डिग्री कैमरा टाटा अल्ट्रोज में 6 एयरबैग (स्टैंडर्ड), ABS और EBD, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), 360-डिग्री कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) और सभी सीटों पर सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसे सेफ्टी फीचर्स उपलब्ध हैं। इसके अलावा इसमें पीछे की सीटों में आईएसओफिक्स चाइल्ड-सीट माउंट भी दिया गया है। 6.89 लाख रुपए शुरुआती कीमत टाटा अल्ट्रोज फेसलिफ्ट की कीमत 6.89 लाख रुपए से लेकर 11.49 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच है। इसका मुकाबला मारुति बलेनो, हुंडई i20 और टोयोटा ग्लैंजा से है। क्रैश टेस्ट की प्रोसेस 1. टेस्ट के लिए इंसान जैसी 4 से 5 डमी को कार में बैठाया जाता है। बैक सीट पर बच्चे की डमी होती है, जो चाइल्ड ISOFIX एंकर सीट पर फिक्स की जाती है।2. गाड़ी को फिक्स्ड स्पीड पर ऑफसेट डिफॉर्मेबल बैरियर (हार्ड ऑब्जेक्ट) से टकराकर देखा जाता है कि गाड़ी और डमी को कितना नुकसान पहुंचा है। ये तीन तरीके से किया जाता है। 2. टेस्ट में देखा जाता है कि इम्पैक्ट के बाद डमी कितनी डैमेज हुई, एयरबैग और सेफ्टी फीचर्स ने काम किया या नहीं। इन सभी के आधार पर रेटिंग दी जाती है।
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