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    चीनी प्रोडक्ट कम बिके, 87% ने भारतीय सामान खरीदा:दिवाली पर ₹6.05 लाख करोड़ का रिकॉर्ड कारोबार, पिछले साल से 25% ज्यादा

    5 days ago

    इस बार दिवाली फेस्टिव ट्रेड 25% बढ़कर 6.05 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच गया। इसमें से 5.40 लाख करोड़ रुपए की बिक्री सामान की हुई, और 65,000 करोड़ रुपए सर्विसेज से आई। पिछले साल यानी 2024 में ये आंकड़ा 4.25 लाख करोड़ रुपए था। ये आंकड़े 21 अक्टूबर 2025 को CAIT की रिपोर्ट में सामने आए हैं। इस रिपोर्ट का नाम 'रिसर्च रिपोर्ट ऑन दीवाली फेस्टिवल सेल्स 2025' है, जो 60 बड़े डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर्स पर सर्वे से बनी है। इसमें स्टेट कैपिटल्स, टियर-2 और टियर-3 सिटीज शामिल हैं। इंडियन प्रोडक्ट ज्यादा बिके, चाइनीज प्रोडक्ट की डिमांड घटी इस बार 87% कंज्यूमर्स ने इंडियन मेड गुड्स चुने, जिससे चाइनीज प्रोडक्ट्स की डिमांड में गिरावट आई। ट्रेडर्स ने बताया कि इंडियन प्रोडक्ट्स की बिक्री पिछले साल से 25% ज्यादा हुई। 'वोकल फॉर लोकल' और 'स्वदेशी दीवाली' का असर साफ दिखा। GST रेट घटने से इस बार सामानों की डिमांड बढ़ी GST रेट्स कम करने का फायदा देखने को मिला। 72% ट्रेडर्स ने बताया कि डेली यूज वाले आइटम्स जैसे फुटवियर, गारमेंट्स, मिठाई, होम डेकोर और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स पर छूट से सेल्स वॉल्यूम बढ़ा। सरकार के GST घटाने के कारण फेस्टिव मूड को और मजबूत किया। कुल सेल्स में किराना और FMCG की 12% हिस्सेदारी रही CAIT के नेशनल प्रेसिडेंट बी.सी. भारतीय ने कहा कि सेक्टर के हिसाब से, किराना और एफएमसीजी का कुल बिक्री में 12% हिस्सेदारी रही। इसके बाद… लॉजिस्टिक्स, पैकेजिंग में 50 लाख टेम्पररी जॉब्स पैदा हुए करीब 50 लाख टेम्पररी जॉब्स पैदा हुए। ये जॉब्स लॉजिस्टिक्स, पैकेजिंग, ट्रांसपोर्ट और रिटेल सर्विसेज में बने। नॉन-कॉर्पोरेट सेक्टर, जिसमें 9 करोड़ छोटे बिजनेस और लाखों मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स हैं, वो भारत की ग्रोथ का इंजन साबित हुआ। ट्रेडर्स और कंज्यूमर्स का कॉन्फिडेंस दशक में सबसे ज्यादा इस बार दोनों तरफ से कॉन्फिडेंस हाई लेवल पर पहुंच गया। ट्रेडर कॉन्फिडेंस इंडेक्स (TCI) 10 में से 8.6 पर पहुंचा, और कंज्यूमर कॉन्फिडेंस इंडेक्स (CCI) 8.4 पर। ये दशक का सबसे ऊंचा स्तर है। स्टेबल प्राइसिंग और इकोनॉमी में भरोसे ने खरीदारी को बूस्ट दिया। GST रेशनलाइजेशन ने कंज्यूमर्स को प्रेरित किया दिल्ली के चांदनी चौक से सांसद और CAIT के सेक्रेटरी जनरल प्रवीण खंडेलवाल ने कहा- "ये सेल्स दिखाती है कि GST रेशनलाइजेशन और स्वदेशी अपनाने से ट्रेडिंग कम्युनिटी और कंज्यूमर्स दोनों प्रेरित हुए। 'वोकल फॉर लोकल' ने लोगों के दिलों में जगह बनाई।" CAIT के नेशनल प्रेसिडेंट बीसी भारतीय ने सेक्टर ब्रेकडाउन शेयर किया और कहा- सर्विसेज सेक्टर ने फेस्टिव इकोनॉमी का रिपल इफेक्ट दिखाया। कुल मिलाकर, ये 'आत्मनिर्भर भारत' का बैकबोन साबित हुआ। ट्रेडिशन, टेक्नोलॉजी और ट्रस्ट का फ्यूजन। ------------- दिवाली सेल्स से जुड़ी ये खबर भी पढ़े... धनतेरस पर 1 लाख करोड़ की खरीदारी:₹60 हजार करोड़ का सोना-चांदी बिका, पिछले साल से 25% ज्यादा; मारुति ने सबसे ज्यादा कारें बेचीं इस साल धनतेरस पर खरीदारी ने नया रिकॉर्ड बना दिया है। ऑल इंडिया ट्रेडर्स कॉन्फेडरेशन (CAIT) के मुताबिक धनतेरस पर भारतीयों ने करीब 1 लाख करोड़ रुपए खर्च किए। इसमें सोने-चांदी की खरीदारी ने बड़ा रोल निभाया। CAIT ने शनिवार (18 अक्टूबर) को बताया कि सिर्फ सोने-चांदी की बिक्री 60,000 करोड़ रुपए की रही, जो पिछले साल से 25% ज्यादा है। पूरी खबर पढ़े...
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